सर्वप्रथम नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाये। एक लम्बे समय से विचार था कि मुझे हिंदी पाठको के लिए भी कुछ लिखना चाहिए परन्तु कभी इस विचार को कार्यान्वित ही नहीं कर पाया. समझ नहीं आया कि कहाँ से और कैसे शुरुआत करुँ। इस ब्लॉग पर लिखते हुए ५ वर्ष हो गए. एक समय था जब मैं अंग्रेजी में २ वाक्य स्वयं से लिख बोल नहीं पाता था. परन्तु विगत कुछ वर्षो में बदले वातावरण और आजीविका के कार्य के कारण अंग्रेजी में बोलना और लिखना होता रहा और हिंदी में लेखन शून्य की ओर बढ़ता गया. आज स्थिति यह है कि उसी सहजता से हिंदी में लेखन नहीं हो पा रहा जिस सहजता से कुछ वर्षो पहले हो पाता था.

शायद यह ग्लानि भाव भी एक कारण है कि एक नए प्रयोग और प्रयत्न की ओर पहला कदम बढ़ाया। अब प्रत्येक माह एक पोस्ट हिंदी में भी लिखा करूँगा। पहले यह विचार था कि जो पोस्ट्स अंग्रेजी में लिख रहा हू उनका हिंदी में अनुवाद भी किया जा सकता है, परन्तु दो कारणों से वह विचार त्याग दिया

१. अनेक पाठक है ,जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों जानते है, उनके लिए यह पुनरावृत्ति होगी.
२. कई बार अनुवाद करते समय मूल वाक्य का अर्थ या भाव बदल जाता है, अतः हिंदी भाषी पाठको के लिए नवीन सृजन ही उचित है.

आज अनेक अंग्रेजी शब्द है जिन्हे हम हिंदी में वार्तालाप करते समय वैसे के वैसे ही उपयोग करते है, अतः Map, पोस्ट इत्यादि तरह के शब्दों का अनुवाद न करते हुए जस के तस ही उपयोग करूँगा,अन्यथा इन शब्दों का हिंदी में अनुवाद हास्यास्पद होगा. हिंदी लेखन का अभ्यास न होने के कारण व्याकरण की कई त्रुटिया भी होंगी , जिन्हे ठीक करने में मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता होगी। कृपया अपने सुझाव देते रहें।

यह प्रयोग कितना सफल होगा यह तो समय के गर्त में छुपा है. अगर पाठको का प्रतिसाद मिला तो आगे भी लिखूंगा अन्यथा नवीन प्रयोग करने की संतुष्टि तो रहेगी ही.

चलिए बहुत बातें हो गयी, एक बार फिर से नवीन वर्ष की शुभकामनाये। नवीन वर्ष में कुछ और नयी जगहों पर भ्रमण हो और कुछ और नए लोगो से मुलाकात हो, इस आशा के साथ आप सभी से विदा लेता हूँ।

About the Author

I am a Travel Blogger from India. This blog is a collection of my travel experiences and learnings. I share my travel stories to introduce the wonderful places that I have visited and thus have virtual tours with readers:). If you liked reading my travel blog, please comment to share your thoughts. I would love to hear from you.

Related Posts

I have been in Hyderabad for 10 years now and in these 10 years, I visited Charminar two times,...

When I put my foot on the Port Blair airport, I moved one more step towards achieving my ambition...

As I stood at the entrance of cellular jail, memories of history chapters referring to...

Leave a Reply